×
 
logohelpkaro

DoctoriDuniya Blog

blog1

हमारे लिए अदरक इतना फायदेमंद क्यों है? जाने

Posted on by DoctoriDuniya

अदरक,हल्दी और इलायची के साथ इस्तेमाल किए जाने वाले भारतिए मसालों में  सबसे  मुख्य मसाला है। चीनी एवं भारतिए 4,700 वर्षों से  इसे इसके औषधीय गुणों के कारण इस्तेमाल करते आ रहे हैं। शोध के अनुसार अदरक कई बीमारियों का इलाज करने  एवं कई रोगों के ख़तरे से बचाने में सहायक है। अदरक एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप मे कार्य करता है जिसमे 115 विभिन्न रासायनिक घटक पाए जाते हैं। एक अनुसंधान के अनुसार इसे नियमित अपने आहार मे शामिल करने की सलाह दी है।


जाने  शोध द्वारा साबित अदरक के 12  मुख्य स्वास्थ्य लाभ – 

1)स्ट्रोक और हृदय रोग से बचाव-

शोधों के अनुसार यह पाया गया है की अदरक का नियमित सेवन सबसे जानलेवा बीमारी स्ट्रोक एवं हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।खासकर जब इसे अन्य सुपरफूड्स जैसे लहसुन, अदरक और प्याज के साथ खाया जाए तो।यह खून का थक्का बन्ने से रोकते हैं एवं दिल के दौरे एवं स्ट्रोक से भी बचाते हैं।

2)पेट की बीमारियों से बचाव-

चाहे एक साधारण पेट दर्द हो या गंभीर मतली अदरक का उपयोग एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। अदरक पाचन संबंधी सभी समस्याओं को आराम देता है और कब्ज़ जैसी समस्याओं में भी सहायक है। अदरक का इस्तेमाल पेट का अन्य विकारों को रोकने मे भी अत्यंत प्रभावकारी है। अदरक का इस्तेमाल भोजन को पचाने एवं शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में भी किया जाता है।शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक पेट के अल्सर को ठीक करने में भी सहायक है।

3) बैक्टीरियल इन्फेक्शन-

2011 में एक  प्रकाशित  एक अध्ययन  के अनुसार अदरक बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज का अच्छा उपाय है। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अदरक का सेवन बैक्टीरियल इन्फेक्शन को शीघ्र खतम करने की क्षमता रखता है।

4) श्वसन  तंत्र में सुधार-

अदरक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ साथ श्वसन तंत्र में सुधार करने में भी प्रभावी है। विशेषज्ञों के अनुसार अदरक शरीर को गर्म करने में  सहायक होता है जो आपके अंगों में विषाक्त पदार्थों के संचय को जो आपको संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील बनाते है को तोड़ने में मदद कर सकता है।यह श्वसन नली को साफ करने के लिए भी जाना जाता है। 

5)कैंसर-

यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा वैज्ञानिकों ने पाया कि तीन  सप्ताह लगातार अदरक का सेवन कोलोरेक्टल कैंसर एवं अन्य पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है।यह कैंसर की  कोशिकाओं के विकास  को भी रोकता है। 


 "BE INFORMED, BE HEALTHY" 

Make an appointment with best doctors in Gorakhpur.Visit www.doctoriduniya.com

Where should you go for the treatment?  

If you are unsure about the doctor to consult your problem feel free to contact us, we would be happy to help you.To find a doctor near you visit www.doctoriduniya.com



©Doctoriduniya.com. All rights reserved